विस्तृत सूचना प्राप्ति
पुन: केन्द्रीयकरण तकनीक
पुन: प्रेक्षण तकनीक
आलोचनात्मक सजगता तकनीक
बच्चो की समाज-सांस्कृतिक पृष्ठभूमि पर
बच्चों की भाषागत त्रुटियों की सूची बनाने पर
समस्याओं की पहचान पर
समस्याओं के कारणों की सही पहचान पर
अनुध्वनि विधि
अक्षर बोध विधि
संगीत विधि
ध्वनि साम्य विधि
अर्थबोध
सरस्वर पाठ पर
मौन पाठ पर
शब्दार्थ पर
सही नहीं है, इनके प्रति कठोर रवैया अपनाया चाहिए
बच्चे, शिक्षक पाठ्यक्रम आदि की असफलताओं के संकेतक है
भाषा-प्रयोग की असफलता की ओर संकेत करती है
भाषा सीखने की प्रक्रिया के स्वाभाविक पड़ाव है
चिंतन स्तर
स्मृति स्तर
बोध स्तर
(1) व (2) दोनों
पाठ्यक्रम पर
छात्र अनुक्रिया पर
शिक्षक अनुक्रिया पर
पाठ्यक्रम व शिक्षक अनुक्रिया दोनों पर
बच्चे धीरे-धीरे खामोश होने लगते है
बच्चों के भीतर आत्मविश्वास बढ़ता है
बच्चों की त्रुटियां खत्म हो जाती है
बच्चे अपनी त्रुटियों के कारण को समझ जाते है
उद्देश्यों की उपलब्धि के विस्तार का निर्धारण
परिणामों की गुणवत्ता व मूल्यो का निश्चय करना
अनुदेशन के परिणामों की तुलना करना
उपर्युक्त सभी
उसे टोकेंगे और उसकी मातृभाषा के शब्दों के स्थान पर हिन्दी के शब्दों का प्रयोग दृढ़ता से करवाएँगे
उसकी भाषिक अभिव्यक्ति पर ध्यान नहीं देगें और पाठ जारी रखेंगे
उस टोकेंगे नही और उसकी मातृभाषा के शब्दों के स्थान पर हिन्दी के शब्दों का प्रयोग कर वाक्य को दोहराएँगे
उसे टोकेंगे नहीं और उसकी मातृभाषा के शब्दो का ही प्रयोग स्वयं भी करेंगे