हिंदी शिक्षण Practice Set 01

01. विकास की भाषा प्रयोग की क्षमता अपरिपक्व है, इसका कारण हो सकता है-

  • 1

    भाषा अधिगम में अरूचि

  • 2

    समृद्ध भाषायी परिवेश का अभाव

  • 3

    शारीरिक

  • 4

    उपरोक्त सभी

04. स्किनर और पावलॉव की अवधारणा ...... में अलग नहीं है -

  • 1

    सहज पुन: प्राप्ति

  • 2

    विलुप्त होने

  • 3

    प्रतिक्रिया सामान्यीकरण

  • 4

    1 और 2

05. व्यवहारवादी मनोवैज्ञानिक हैं-

  • 1

    स्किनर

  • 2

    चॉम्स्की

  • 3

    वाइगोत्स्की

  • 4

    पियाजे

07. भाषा-अधिगम के संदर्भ में कौन – सा कथन सही नहीं है-

  • 1

    भाषा अधिगम में कभी भी अनुवाद का सहारा नहीं लिया जाता।

  • 2

    भाषा-अर्जन में विभिन्न संकल्पनाएं मातृभाषा में बनती हैं।

  • 3

    भाषा-अर्जन सहज और स्वाभाविक होता है, जबकि भाषा-अधिगम प्रयासपूर्ण होता है।

  • 4

    सांस्कृतिक विभिन्नता भाषा-अर्जन और भाषा-अधिगम को प्रभावित करने वाला महत्वपूर्ण कारक है।

08. सुलेखा कक्षा में बच्चों को विभिन्न चित्रों के माध्यम से पढ़ाती है, यह है-

  • 1

    क्रियात्मक अधिगम

  • 2

    शाब्दिक अधिगम

  • 3

    विचारात्मक अधिगम

  • 4

    इनमें से कोई नहीं

09. प्रकाश द्वारा भाषा की कक्षा में चित्र बनाना स्पष्ट करता है कि- 

  • 1

    भाषा अधिगम हो रहा है

  • 2

    भाषा अधिगम नहीं हो रहा है

  • 3

    यह भाषा अधिगम प्रक्रिया का एक अंग है

  • 4

    यह भाषा अधिगम को बाधित करता है

10. भाषा सीखने में सहायक है-

  • 1

    परिवेश

  • 2

    परिवार

  • 3

    विद्यालय

  • 4

    उपरोक्त सभी

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