बुद्धि को केवल मानकीकृत बुद्धिलब्धि परीक्षणों के आयोजन के द्वारा विश्वसनीय रुप से निर्धारित किया जा सकता है
बुद्धि मूलभूत रुप से स्नायु-तंत्र-संबंधी कार्यप्रणाली है उदाहरणार्थ-प्रक्रमण की गति, संवेदी-विभेद आदि
बुद्धि विद्यालय में अच्छा प्रदर्शन करने की योग्यता है
बुद्धि बहु-आयामी है और इसमें कई पहलू निहित है
स्थानक
शारीरिक-गतिबोधक
संगीतमय
भाषायी
तार्किक-गणितीय बुद्धि
प्राकृतिक बुद्धि
भाषिक बुद्धि
स्थानिक बुद्धि
अत:वेयक्तिक
भाषिक
गतिक
अंतरा-वैयक्तिक
दृश्य-स्थानिक परिवेश को सटीक रुप से ग्रहण करने की योग्यता
संगीतमय अभिव्यकक्तियों के आवाज के स्तर, ताल एवं सौदर्यपरक गुणों को उत्पन्न करने एवं प्रशंता करने की योग्यता
पैटर्न को खोजने की एवं तर्क की लंबी श्रृंखला को हल करने की क्षमता और संवेदनशीलता
ध्वनि, ताल तथा शब्दों के अर्थ के प्रति संवेदनशीलता
शल्य चिकिस्सक
कवि
वाचक
राजनैतिक नेता
स्थानिक मनोवैज्ञानिक
अंतराबयक्तिक विक्रेता
भाषिक मूर्तिकार
शारीरिक गति-संवेदना खिलाड़ी
संगीतमय
आध्यात्मिक
भाषा-विषयक
अंत:वैयक्तिक
सामान्य बुद्धि
विद्यालय में आवश्यक समान योग्यताओं
प्रत्येक व्यक्ति की विलक्षण योग्यताओं
शिक्षार्थियों में अनुबंधित कौशलों