Math Pedagogy Ctet मैराथन Class Part - 3

01. निम्नलिखित में से कौन-सी क्रियाकलाप बच्चों में त्रिविम समझ को विकसित करने के लिए अधिक उपयुक्त है -

  • 1

    चंद्रमा के उदय होने का समय लिखना।

  • 2

    संख्याओं को संख्या रेखा पर निरूपित करना।

  • 3

    बोतल के ऊपरी दृश्य को चित्रित करना।

  • 4

    मानचित्र पर शहरों का स्थान निर्धारण करना।

02. निम्नलिखित में से कौन-से कथन की सहमति गणित के संरचनात्मक (रचनावादी दृष्टिकोण)से की जा सकती है -

  • 1

    गणित पूर्णतया विषयपरक है।

  • 2

    मानसदर्शन गणित का महत्वपूर्ण पहलू है।

  • 3

    गणित तथ्यों को सीखने के बारे में है।

  • 4

    गणितज्ञों से सच्चाई का आविष्कार अपेक्षित होना चाहिए ।

03. निम्नलिखित में से किसे संरचनात्मक (रचनावादी) गणितीय कक्षा-कक्ष का लक्षण नहीं माना जा सकता है-

  • 1

    प्राथमिक स्तर पर कलन के लिए विषयपरक प्रकार की परीक्षा का उपयोग किया जाता है 

  • 2

    गणित और दूसरे पाठ्येतर क्षेत्रों के बीच के संबंधी को उजागर किया जाता है।

  • 3

    गणित के अधिगम में भाषा और संवादों की भूमिका पर उचित ध्यान दिया जाता है।

  • 4

    अध्यापक स्वीकार करता है कि दी गई अन्योन्य क्रिया को विभिन्न विद्यार्थी अलग - अलग प्रकार से समझ सकते हैं-

05. एन.सी.एफ.-2005 बल देता है - 

  • 1

    रटने पर

  • 2

    करके सीखने पर

  • 3

    सूत्र याद करने पर

  • 4

    सवाल हल करने पर

06. गणित शिक्षण का मुख्य उद्देश्य है –

  • 1

    सवाल हल करने की क्षमता का विकास करना

  • 2

    सूत्र याद करने की क्षमता का विकास करना

  • 3

    तार्किक ढंग से सोचने की क्षमता का विकास करना

  • 4

    समस्याओं को हल करने की क्षमता का विकास करना

07. गणित की पाठ्य-पुस्तक का आवश्यक अंग है –

  • 1

    अवधारणाओं का स्पष्टीकरण

  • 2

    अवधारणाओं की क्रमबद्धता

  • 3

    अवधरणाओं को व्यावहारिक जीवन से जोड़ना

  • 4

    उपरोक्त सभी

08. एन.सी.एफ.-2005 के अनुसार गणित शिक्षण होना चाहिए:

  • 1

    बालक केन्द्रित

  • 2

    शिक्षक केन्द्रित

  • 3

    पाठ्य पुस्तक आधिारित

  • 4

    ये सभी

09. निम्नलिखित में से प्राइमरी कक्षाओं में रेखागणित के अध्ययन का कौन-सा भाग पढ़ाया जाता है -

  • 1

    औपचारिक रेखागणित

  • 2

    अनौपचारिक रेखागणित

  • 3

    (a) और (b) दोनों

  • 4

    इनमें से कोई नहीं

10. एन.सी.ई.आर.टी. की कक्षा IV की गणित की पाठ्य पुस्तक के पाठों में इस तरह के शीर्षक हैं- "कबाड़ीवाली" " भोपाल की सैर", "दुनिया कुछ ऐसी दिखती है।“ यह परिवर्तन किया गया है - 

  • 1

    पाठों में गणितीय विषय वस्तु का अनुमान लगाने हेतु विद्यार्थियों को चुनौती देने के लिए

  • 2

    उन्हें अलग-सा समझाने के लिए

  • 3

    दैनिक जीवन से जोड़ते हुए उन्हें रोचक बनाने के लिए

  • 4

    कबाड़ बेचने और यात्रा करने के बारे में जानने के लिए 

Page 1 Of 5
Test
Classes
E-Book