जीन पियाजे
जे.वी. वॉटसन
लेव वाइगोत्स्की
ई.एल. थॉर्नडाइक
विशिष्ट विवरण पर एकाग्रता केन्द्रित करने
अध्ययन के लिए शैक्षणिक विषय-वस्तु की प्राथमिकता तय करने
तर्कपूर्ण ढंग से सूचनाओ को व्यवस्थित करने की योग्यता को बढ़ाने
विषय-क्षेत्रों के बीच ज्ञान के स्थानांतरण
विशिष्ट से सामान्य ती ओर तर्कणा
ज्ञान का सक्रिय निर्माण और पुनर्निर्माण
अन्वेषणपरक सीखना और स्वत: खोजपरक सम्बन्धी पद्धतियाँ
सामान्य से विशिष्ट की ओर तर्कणा
बच्चों के सीखने के लिए प्रतिरूपण (मॉडलिंग) एक मुख्य तरीका है।
अनसुलझा संकट बच्चे को नुकसान पहुँचा सकता है।
संज्ञानात्मक विकास सामाजिक विकास में स्वतंत्र है।
खेल अनिवार्य है और उसे विद्यालय में प्राथमिकता दी जानी चाहिए
उन्हें प्रत्येक शिक्षार्थी को प्रत्येक विषय में परियोजना कार्य देना पड़ता है।
शिक्षार्थियों के मूल्यों और अभिवृत्तियों का आकलन करने के लिए रोजाना उनका सूक्ष्म अवलोकन करते हैं।
व्यवस्था के लिए स्वामित्व की भावना रखते हैं।
उन पर अधिक कार्य का बोझ रहता है, क्योंकि उन्हें सोमवार की परीक्षा सहित अक्सर परीक्षा लेनी पड़ती है।
संज्ञानात्मक अपरिक्वता
प्रतिक्रिया
सहयोग की नैतिकता
विषमांग नैतिकता
स्केल्कुलिया
डिस्ग्राफिया
डिस्प्राक्सिया
डिस्लेक्सिया
विश्लेषणात्मक
मुक्त-अंत
समस्या-समाधान
अपसारी
अपनी उम्र के लड़कों की तरह गणित में अच्छी है।
अपनी उम्र के लड़कों की तुलना में स्थानिक अवधारणाओं में कम कुशलतापूर्वक निष्पादन करती हैं।
भाषिक और संगीत सम्बन्धी अधिक क्षमताएँ रखती हैं।
गणित के सवाल अच्छे से सीखती है लेकिन उन्हें तब कठिनाई आती है जब उनसे उनके तर्क के बारे में पूछा जाता है।
सांस्कृतिक
विक
भाषायी
सामाजिक