कक्षा-कक्ष का प्रजातांत्रिक परिवेश
अध्यापकों की कोई भी सहभागिता नहीं क्योंकि यह माता-पिता का कार्य है
कक्षा-कक्ष का नियंत्रित परिवेश
कक्षा-कक्ष का अधिकारवादी परिवेश
खुले अन्त वाले प्रश्न
परियोजना
अवलोकन
विद्यार्थियों का योग्यता क्रम निर्धारित करना
पुस्तक से उत्तरों को लिखाने पर बल देना
समूह गतिविधि के बजाय वैयक्तिक अधिगम पर ध्यान देना
विद्यार्थियों के द्वारा प्रश्न पूछने के कारण उत्पन्न व्यवधान की अनदेखी करना
प्रत्येक बच्चे के सम्पर्क में रहना
बच्चे के प्रयासों को स्वीकृति
अध्यापकों के अनुसार कार्य करना
बच्चे को स्वीकार करना
अध्यापक का सकारात्मक रूख
लड़कों को धर के बाहर के कामों में सहायता करनी चाहिए।
लड़कों को घर के कामों में सहायता करनी चाहिए।
सभी लड़कों को विज्ञान तथा लड़कियों को गृह विज्ञान पढ़ाया जाना चाहिए।
लड़कियों को घर के कामों में सहायता करनी चाहिए
अधिगम में असुविधा के
अधिगम में अशक्तता के
अधिगम में कठिनाई के
अधिगम में समस्या के
सुनिश्चित करना कि शिक्षार्थी सब कुछ याद करते हैं
शिक्षार्थी के द्वारा प्राप्त किए गए अंकों/ग्रेडों पर
शिक्षार्थी को सक्रिय सहभागिता के लिए शामिल करना
शिक्षार्थी के द्वारा अधिगम की अवधारणाओं में कुशलता प्राप्त करना
उच्च योग्यता-उच्च सृजनात्मकता-उच्च वचनबद्धता
उच्च प्रेरणा-उच्च वचनबद्धता-उच्च क्षमता
उच्च योग्यता-उच्च क्षमता-उच्च वचनबद्धता
उच्च क्षमता-उच्च सृजनात्मकता-उच्च स्मरणशक्ति
यह विद्यार्थियों को 'उत्तीर्ण' एवं 'अनुत्तीर्ण' समूहों में वर्गीकृत करने के लिए एक महत्वपूर्ण उपकरण हैं
यह अध्यापकों को बच्चों को डाँटने के लिए एक तरीका उपलब्ध कराती है
ये बच्चे के विचार की अन्तर्वृष्टि उपलब्ध कराती हैं तथा समाधानों को पहचानने में सहायता करती हैं
ये कक्षा से कुछ बच्चों को हटाने के लिए आधार उपलब्ध कराती है।
अनुकूल चिंतन
स्मृति-आधारित चिंतन
अपसारी चिंतन
अभिसारी चिंतन