पठन-अक्षमता (डिस्लैक्सिया)
लेखन-अक्षमता (डिस्ग्राफिया)
गणितीय-अक्षमता (डिस्कैल्कुलिया)
गतिसमन्वय-अक्षमता (डिस्प्रैक्सिया)
इससे शिक्षक का काम कम हो जाता है।
छोटे समूह में कुछ बच्चों को दूसरे बच्चों पर हावी होने की अनुमति होती है।
सीखने की प्रक्रिया में बच्चे एक-दूसरे से सीखते हैं और परस्पर सहायता भी करते हैं।
बच्चे अपना काम जल्दी करने में समर्थ होते हैं।
परिवार
कम्प्यूटर
आनुवंशिकता
राजनीतिक दल
प्रत्येक शिक्षार्थी में अंक लगाने के लिए स्पर्धा को प्रोत्साहित करना।
प्रत्येक गतिविधि के प्रेरक के रूप में प्रोत्साहन, पुरस्कार और दंड का उपयोग करना।
बच्चों को उनकी रूचियों के अनुसार अपने लक्ष्य निर्धारित करने और उन्हें पाने के लिए उद्यम में सहायता करना।
पूरी कक्षा के लिए मानक लक्ष्य निर्धारित करना और उनकी उपलब्धि के आकलन के लिए कठोर मानदंड निर्धारित करना।
बच्चे केवल कक्षा में सीखते हैं।
बच्चे तब सीखते हैं जब वे संज्ञानात्मक रूप से तैयार होते हैं।
बच्चे अनेकों प्रकार से सीखते हैं।
बच्चे सीखते हैं क्योंकि वे स्वाभाविक रूप से प्रेरित होते हैं
संचार माध्यम पदार्थों के विज्ञानपत और विक्रय के लिए एक अच्छा माध्यम है।
समाजीकरण केवल माता-पिता और परिवार के द्वारा किया जाता है।
जन-संचार माध्यमों की पहुँच बढ़ रही है और जन-संचार माध्यम अभिवृत्तियों, मूल्यों और विश्वासों को प्रभावित करता है।
बच्चे संचार माध्यमों के साथ प्रत्यक्ष रूप से अंत: क्रिया नहीं कर सकते हैं।
हमारे आस-पास का वातावरण
जैविकीय विशिष्टताएँ या वंशानुक्रम सूचनाएँ
एक व्यक्ति की मूल वृत्ति
भौतिक और सामाजिक संसार की जटिल शक्तियाँ
शिक्षार्थियों को अपनी मातृभाषा या स्थानीय भाषा का प्रयोग करने पर दंडित किया जाए।
विद्यालय में उन्हीं बच्चों को प्रवेश दिया जाए जिनकी मातृभाषा वही हो जो शिक्षा के लिए अपनाई जा रही हो
शिक्षक को सभी भाषाओं का सम्मान करना चाहिए और सभी भाषाओं में अभिव्यक्ति के लिए बच्चों को प्रोत्साहित करना चाहिए।
जो बच्चे कक्ष में मातृभाषा का उपयोग करते हैं अध्यापक को उनकी उपेक्षा करनी चाहिए
मूल्यों
अभिक्षमता
अधिगम शैली
परावर्तकता - स्तर
कड़े नियम बनाए और जो बच्चे उनका पालन न करें उन्हें दंड दे।
वंचित पृष्ठभूमि से आने वाले बच्चों का तिरस्कार करें ताकि वे अनुभव करें कि उन्हें अधिक कठोर परिश्रम करना है।
उन शिक्षार्थियों का पता लगाए जो अच्छी अंग्रेजी बोल सकते हों और संपन्न घरों से हो तथा उन्हें आदर्श के रूप में प्रस्तुत करें।
अपने शिक्षार्थियों की सामाजिक और सांस्कृतिक पृष्ठभूमि की जानकारी प्राप्त करे और कक्षा में विविध मतों को प्रोत्साहित करें।