आकार किसी भी वास्तुकला का एक अभिन्न हिस्सा होते हैं और इस तरह के भ्रमण सभी विषयों के आपसी सम्बन्धों को बढ़ावा देते हैं
उसने समय रहते अधिकांश पाठ्यक्रम पूरा कर लिया है और उसे अवकाश उपलब्ध कराने की आवश्यकता है
यह गणित की रोजाना की कक्षा के लिए एक अच्छा अवकाश होगा और साथ ही संप्रेषणकरक कौशलों में सुधार के लिए एक बेहतर अवसर होगा
क्षेत्र-भ्रमण सी.बी.एस.ई. द्वारा अनुशंसित किए गए हैं, इसलिए ये अति आवश्यक हैं।
वह यादृच्छिक रूप से किसी भी एक कॉपी का चयन करें और बोर्ड की सहायता से उस कॉपी में उत्तर प्राप्त करने की विधि पर चर्चा करें।
वह विद्यार्थियों को एक-दूसरे के उत्तरों की जाँच करने दे।
वह प्रत्येक सवाल के हल को बोर्ड पर समझाए और विद्यार्थियों से कहे कि वे स्वयं अपने उत्तरों को जाँचें।
वह पूरी कक्षा के लिए चर्चा का आयोजन कर सकता है कि वे किन तरीकों से अपने उत्तरों पर पहुँचे और सही उत्तर पर पहुँचने की प्रभावी युक्ति कौन सी है।
लघुत्तम समापवर्त्य (ल.स.) की अवधारणा को समझाने में बच्ची की सहायता करें
इसमें अधिक हस्तक्षेप नहीं करना, क्योंकि बच्ची जैसे ही बड़ी होगी वह समझ जाएगी
बच्ची से कहे कि वह अधिक-से-अधिक अभ्यास करें
प्रत्येक भिन्न के परिमाण को समझाने में बच्ची की सहायता करें
स्टेशन | बस 1 | बस 2 | बस 3 | |
नई दिल्ली | निगमन | 19:15 | 12:30 | 16:45 |
फरीदाबाद | आगमन निगमन | 20:22 20:37 | 13:25 13:35 | 16:10 19:22 |
मथुरा | आगमन | 00:40 | 18:10 | 21:55 |
बस 2 एवं बस 3 दोनों समान समय लेती है।
बस 1
बस 2
बस 3
इसके छ: षड्भुजाकार फलक होते हैं जो छ: आयताकार फलकों से जुड़े हुए होते हैं।
इसके छ: फलक हैं और प्रत्येक फलक षड्भुज होता है
एक बिन्दु पर मिलते हुए छ: त्रिभुजाकार फलक के साथ इसका षड्भुजाकार आधार होता है
इसके दो षड्भुजाकार फलक होते हैं और छ: आयताकार फलक होते हैं।