इस आयु वर्ग के बच्चे अपने परिवेश को समग्र रूप में देखते हैं।
यह शिक्षण-अधिगम की एक अच्छी युक्ति है।
यह पाठ्यक्रम के भार को कम करने के लिए हैं।
सी.बी.एस.ई. के द्वारा पर्यावरण अध्ययन के पाठ्यक्रम को इसी प्रकार से निर्धारित किया है।
पर्यावरण अध्ययन बालकेन्द्रित अध्ययन है।
बच्चों को अपने परिवेश को खोजने का अवसर देता है।
पर्यावरण अध्ययन वर्णनों और परिभाषाओं पर बल देता है।
पर्यावरण अध्ययन की प्रकृति एकीकृत है।
पाठ्यपुस्तक का पठन
शिक्षक द्वारा व्याख्याएँ
कक्षा निदर्शन
किस्से कहानियाँ
केवल D
केवल A
केवल A और D
A,C और D
पर्यावरण अध्ययन से संबंधित मुद्दों और संबंधों का संपादन भाषा और गणित के माध्यम से होता है।
कक्षा I और II में पर्यावरण अध्यय को एन नए विषय के रूप में प्रस्तुत किया गया है।
कक्षा I और II मे एक विषय़ के रूप में पर्यावरण अध्ययन समझने के लिए आसान नहीं है।
पर्यावरण अध्ययन से संबंधित मुद्दों और संबंधों का संपादन भाषा के द्वारा होता है।
आवास
हम चीजें कैसे बनाते हैं
काम और खेल
भोजन
केवल C और D
केवल A और C
केवल B और D
केवल A और B
सीखने के लिए समान आकलन
सीखने का आकलन
सीखने के लिए आकलन
सी.सी.ई.
सहभागिता
याद करना
प्रश्न पूछना
न्याय और समानता के प्रति सरोकार