Environment pedagogy Quiz - 3

01. पर्यावरण अध्ययन में संकल्पनाओं और मुद्दों को विज्ञान और सामाजिक विज्ञान विषय के रूप में नहीं रखा गया है। क्यों ?

  • 1

    इस आयु वर्ग के बच्चे अपने परिवेश को समग्र रूप में देखते हैं।

  • 2

    यह शिक्षण-अधिगम की एक अच्छी युक्ति है।

  • 3

    यह पाठ्यक्रम के भार को कम करने के लिए हैं।

  • 4

    सी.बी.एस.ई. के द्वारा पर्यावरण अध्ययन के पाठ्यक्रम को इसी प्रकार से निर्धारित किया है।

02. निम्नलिखित में से कौन सा एक पर्यावरण-अध्ययन के संबंध में सच नहीं है-

  • 1

    पर्यावरण अध्ययन बालकेन्द्रित अध्ययन है।

  • 2

    बच्चों को अपने परिवेश को खोजने का अवसर देता है।

  • 3

    पर्यावरण अध्ययन वर्णनों और परिभाषाओं पर बल देता है।

  • 4

    पर्यावरण अध्ययन की प्रकृति एकीकृत है।

03. पर्यावरण अध्ययन में बच्चों को जोड़ने की सबसे प्रभावशाली युक्ति.............. है-

  • 1

    पाठ्यपुस्तक का पठन

  • 2

    शिक्षक द्वारा व्याख्याएँ

  • 3

    कक्षा निदर्शन

  • 4

    किस्से कहानियाँ

05. निम्नलिखित में से कक्षा I और II के लिए पर्यावरण अध्ययन विषय के संदर्भ में सच है-

  • 1

    पर्यावरण अध्ययन से संबंधित मुद्दों और संबंधों का संपादन भाषा और गणित के माध्यम से होता है।

  • 2

    कक्षा I और II में पर्यावरण अध्यय को एन नए विषय के रूप में प्रस्तुत किया गया है।

  • 3

    कक्षा I और II मे एक विषय़ के रूप में पर्यावरण अध्ययन समझने के लिए आसान नहीं है।

  • 4

    पर्यावरण अध्ययन से संबंधित मुद्दों और संबंधों का संपादन भाषा के द्वारा होता है।

09. निम्नलिखित में क्या पर्यावरण-अध्ययन में आकलन के लिए संकेतन नहीं होना चाहिए ?

  • 1

    सहभागिता

  • 2

    याद करना

  • 3

    प्रश्न पूछना

  • 4

    न्याय और समानता के प्रति सरोकार

Page 1 Of 5
Test
Classes
E-Book