Hindi Pedagogy Ctet मैराथन Class Quiz -3

01. भाषा-अर्जन -

  • 1

    सहज, स्वाभाविक होता है।

  • 2

    प्रयासपूर्ण होता है।

  • 3

    शिक्षक की आवश्यक स्थिति की माँग करता है।

  • 4

    भाषा की कक्षा में ही संभव है।

03. शिक्षा के उद्देश्यों का वर्गीकरण -

  • 1

    ज्ञानात्मक

  • 2

    भावात्मक

  • 3

    क्रियात्मक

  • 4

    सभी

04. उपचारात्मक शिक्षण की सफलता मुख्यतः निर्भर करती है -

  • 1

    समस्याओं की पहचान पर

  • 2

    समस्याओं के कारणों की सही पहचान पर

  • 3

    बच्चों की सही समाज-सांस्कृतिक पृष्ठभूमि पर

  • 4

    बच्चों की भाषागत त्रुटियों की सूची बनाने पर

05. शिक्षा के उद्देश्यों का वर्गीकरण किया है-

  • 1

    रॉबर्ट मैगर

  • 2

    रॉबर्ट मिलर

  • 3

    बी.एस. ब्लूम

  • 4

    बी.ओ. स्मिथ

06. शिक्षण अधिगम प्रबंधन प्रत्यय के प्रवर्तक हैं-

  • 1

    बी.एस. ब्लूम

  • 2

    रॉबर्ट ग्लैसर

  • 3

    बी.ओ. स्मिथ

  • 4

    आई.के. डेविस

07. भाषा-अधिगम के कारक होते हैं-

  • 1

    व्याकरण

  • 2

    भाषा-कौशल

  • 3

    भाषा-विज्ञान

  • 4

    उपर्युक्त सभी

08. भाषा के संदर्भ में निदानात्मक परीक्षण का उद्देश्य है -

  • 1

    बच्चों को विभिन्न श्रेणियों में विभक्त करना।

  • 2

    बच्चों की भाषा - प्रयोग संबंधी कठिनाईयों के संभावित कारणों की पहचान करना।

  • 3

    बच्चों हेतु भाषा - प्रयोग के अवसर जुटाना।

  • 4

    बच्चों को अगली कक्षा में प्रोन्नत करना।

09. मातृभाषा की प्रमुख शिक्षण विधि है-

  • 1

    आगमन विधि

  • 2

    निगमन विधि

  • 3

    अनुकरण विधि

  • 4

    उपर्युक्त सभी

10. भाषा की पाठ्य - पुस्तक में ऐसे पाठ रखे जाएँ जो -

  • 1

    सरल भाषा में प्रयुक्त हों

  • 2

    बच्चों के परिवेश से जुड़े हों

  • 3

    केवल व्याकरणिक नियमों का ही अभ्यास कराते हों।

  • 4

    अत्यंत छोटे हों

Page 1 Of 5
Test
Classes
E-Book