सहज, स्वाभाविक होता है।
प्रयासपूर्ण होता है।
शिक्षक की आवश्यक स्थिति की माँग करता है।
भाषा की कक्षा में ही संभव है।
आगमन-विधि
निगमन-विधि
पर्यवेक्षण-विधि
व्याख्या-विधि
समस्याओं की पहचान पर
समस्याओं के कारणों की सही पहचान पर
बच्चों की सही समाज-सांस्कृतिक पृष्ठभूमि पर
बच्चों की भाषागत त्रुटियों की सूची बनाने पर
बी.एस. ब्लूम
रॉबर्ट ग्लैसर
बी.ओ. स्मिथ
आई.के. डेविस
बच्चों को विभिन्न श्रेणियों में विभक्त करना।
बच्चों की भाषा - प्रयोग संबंधी कठिनाईयों के संभावित कारणों की पहचान करना।
बच्चों हेतु भाषा - प्रयोग के अवसर जुटाना।
बच्चों को अगली कक्षा में प्रोन्नत करना।
सरल भाषा में प्रयुक्त हों
बच्चों के परिवेश से जुड़े हों
केवल व्याकरणिक नियमों का ही अभ्यास कराते हों।
अत्यंत छोटे हों