Hindi Pedagogy Ctet मैराथन Class Quiz -4

01. आगमन विधि में छात्र अग्रसर होता है-

  • 1

    विशिष्ट से सामान्य की ओर

  • 2

    सामान्य से विशिष्ट की ओर

  • 3

    सामान्य से की ओर

  • 4

    विशिष्ट से विशिष्ट की ओर

02. मौन वाचन का प्रकार है -

  • 1

    समवेत वाचन

  • 2

    द्रुत वाचन

  • 3

    वैयक्तिक वाचन

  • 4

    अनुकरण वाचन

03. सूक्ष्म शिक्षण में छात्राध्यापक द्वारा प्रक्रिया का अंग नहीं है-

  • 1

    पाठयोजना का निर्माण

  • 2

    शिक्षण

  • 3

    पुन: शिक्षण

  • 4

    उद्देश्य कथन

04. द्वितीय भाषा शिक्षण की तुलनात्मक विधि है -

  • 1

    सिद्धांत प्रणाली

  • 2

    व्यतिरेकी विधि

  • 3

    व्यास प्रणाली

  • 4

    तुलना विधि

05. उपलब्धि परीक्षण के सम्बन्ध में कौन कथन उपयुक्त नहीं है -

  • 1

    मौखिक परीक्षा में पक्षपात की आशंका रहती है

  • 2

    निबंधात्मक प्रश्नों के मूल्यांकन में वस्तुपरकता का अभाव रहता है।

  • 3

    क्रियात्मक परीक्षाओं में शाब्दिक ज्ञान का महत्व नहीं होता है

  • 4

    वस्तुनिष्ठ परीक्षा में मौलिकता का विकास होता है

06. सूक्ष्म शिक्षण में कक्षा का आकार होता है-

  • 1

    5-10  विद्यार्थी

  • 2

    10-201 विद्यार्थी

  • 3

    20-25 विद्यार्थी

  • 4

    15-18 विद्यार्थी

07. हिन्दी शिक्षण में उपलब्धि की जांच की जा सकती है -

  • 1

    बुद्धि परीक्षण से

  • 2

    निबंधात्मक प्रश्नों से

  • 3

    प्रोजेक्टिव परीक्षण से

  • 4

    उपलब्धि परीक्षण से

08. वर्तमान परीक्षा प्रणाली में दोष है -

  • 1

    यह विद्यार्थी द्वारा अर्जित योग्यता का सही मूल्यांकन नहीं करती है

  • 2

    इसमें सम्पूर्ण पाठ्यक्रम के अध्ययन की आवश्यकता नहीं रहती है

  • 3

    इसमें अंकन का कोई सुनिश्चित मापदण्ड नहीं है।

  • 4

    इनमें से सभी

10. आगमन विधि का अधिकांश प्रयोग किया जाता है-

  • 1

    व्याकरण शिक्षण में

  • 2

    साहित्य शिक्षण में

  • 3

    अभिक्रमित अनुदेशन में

  • 4

    पर्यवेक्षित व्यपन में

Page 1 Of 5
Test
Classes
E-Book