लक्ष्य भाषा के शब्द का प्रयोग करते हुए सहजता से उसके वाक्य को दोहराएँगे
उसे डाँटेंगे कि वह अपनी भाषा के शब्दों का प्रयोग न करे
उसे बताएँगे कि किसी शब्द विशेष को क्या कहते हैं
उसे बताएँगे के ये शब्द गलत हैं
पुस्तकों का संचय
पाठ्य सामग्री का संचय
पाठ्य सामग्री का अध्ययन
पाठ्य सामग्री की खोज
अर्जित संपत्ति
उत्तराधिकार में प्राप्त संपत्ति
ईश्वर प्रदत्त संपत्ति
सहजात योग्यता
दूरस्थ शिक्षा
दूरदर्शन
प्रोजेक्टर जैसे उपकरण
इनमें से कोई नहीं
प्रश्नों के लिखित उत्तर दे सकें।
उसे अपने शब्दों में दोहरा सकें।
विपरीत भाव की कहानी या कविता लिख सकें।
उन्हें अपने अनुभव संसार से जोड़ सके।
गलतियाँ सीखने-सिखाने की प्रक्रिया का अभिन्न हिस्सा है
गलतियों पर बिल्कुल ध्यान न देने से वे सुधर जाती है
बच्चों को उनकी गलतियाँ समझाना उसके भाषा-विकास में महान् बाधा है
बच्चों को भाषा सिखाना जरूरी नहीं है
असाधरण से साधरण की ओर
सरल से जटिल की ओर
सतत् अभ्यास करना
बराबर लिखते रहना
विद्यार्थी शिक्षक के साथ संवाद नहीं कर पाता।
सबके पास टी.वी. नहीं होता।
हमारे देश में बिजली की कमी है।
अभी हमारी प्रसारण सुविधाएँ अपर्याप्त है।
सोद्देश्यता
उपयुक्तता
अशुद्धता
क्रमबद्धता
डिस्ग्राफिया
डिस्कैल्कुलिया
दृष्टिबाधिता
डिस्लेक्सिया