सेट - 01

01. शिक्षण अधिगम परिप्रेक्ष्य में, किसी मूल्यांकन के नतीजे शिक्षकों के लिए अनेक प्रकार से उपयोगी होती हैं। निम्नलिखित में से शिक्षक के लिए क्या सर्वाधिक महत्वपूर्ण उपयोग क्या है -

  • 1

    अनुदेश योजना बनाने में और अपनाई गई शिक्षण रणनीति की प्रभावशीलता का पता लगाने में उपयोग।

  • 2

    छात्रों की अध्ययन रुचियों के बारे में जानकारी प्राप्त करना।

  • 3

    छात्रों के अन्य संस्थानों में प्लेसमेंट के बारे में निर्णय लेने के लिए मूल्यांकन नतीजे का उपयोग।

  • 4

    छात्रों पर कुछ प्रभावों की पहचान करने में मूल्यांकन नतीजे का उपयोग।

03. निर्माणात्मक मूल्यांकन का लक्ष्य है -

  • 1

    विद्यार्थी को अगले स्तर तक बढ़ाना

  • 2

    सतत् फीडबैक प्रदान विद्यार्थी अधिगम की निगरानी

  • 3

    एक मानक अथवा बेंचमार्क के आधार पर विद्यार्थी अधिगम की तुलना

  • 4

    विद्यार्थियों के अधिगम के आधार पर उनके समूह बनाना

05. निम्नांकित में से कौन एक शिक्षार्थी के गुण के रुप में भावनात्मक बुद्धि को उत्तम विधि से वर्णित करता है -

  • 1

    अपनी स्वयं की और अन्य लोगों की भावनात्मक बुद्धि की पहचान करना।

  • 2

    अपनी भावनाओं को दृढ़ता से व्यक्त करना

  • 3

    सोच और व्यवहार को निर्देशित करने के लिए भावनात्मक सूचना का प्रयोग करना

  • 4

    उत्तम प्रेक्षण, वैज्ञानिक चिन्ततन और निगमनात्मक तर्कना

  • 5

    परिवेश के प्रति अनुकूलन हेतु भावनाओं का समायोजन

06. प्रौढ़ शिक्षा में प्रयुक्त विधियों और सिद्धांतो से सम्बन्धित अध्ययन क्षेत्र क्या कहलाता है -

  • 1

    पेडागॉगी (शिक्षाशास्त्र)

  • 2

    एंड्रागॉगी (प्रौढ़शिक्षा प्रणाली)

  • 3

    एंथ्रोपोलॉजी (नृविज्ञान)

  • 4

    जेरेंटोलॉजी (जरा-विज्ञान)

07. विचार प्रक्रिया की संरचना का अध्ययन जिसमें स्मरण, समस्या समाधान और निर्णय लेना शामिल होता है, क्या कहलाता है -

  • 1

    एंड्रागॉगी (प्रौढ़शिक्षा प्रणाली)

  • 2

    मनोविज्ञान

  • 3

    पेडागॉगी (शिक्षाशास्त्र)

  • 4

    संज्ञानात्मक विकास

09. निम्नलिखित में से कौन - सा विकल्प रबीन्द्रनाथ टैगोर के शैक्षिक दर्शन के चार मौलिक सिद्धांतो का सही सेट है -

  • 1

    मानवताबाद, व्यावसायीकरण, शहरीकरण, हिन्दूवाद

  • 2

    प्रकृतिवाद, मानवतावाद, अंतर्राष्ट्रीयता, आदर्शवाद

  • 3

    वैश्यीकरण, स्थानीयकरण, परिवर्तन, पूँजीवाद

  • 4

    समाजवाद, अध्यात्मवाद, पर्यटन, व्यावसायिकता

10. मनोवैज्ञानिक लेव वाइगोट्स्की द्वारा सुझाई गई जोन ऑफ प्राक्सिमल डेवलपमेंट (जेड पी डी) अवधारणा निम्नांकित में से क्या प्रदर्शित करती है -

  • 1

    एक शिक्षार्थी का मस्तिष्क बाल्यावस्था में तेजी से विकसित होता है।

  • 2

    एक शिक्षार्थी प्रभावी ढंग से सीखता है यदि उसे वास्तविक उदाहरणों के साथ सिखाया जाये।

  • 3

    इससे यह प्रदर्शित होता है कि एक शिक्षार्थी सहायता के बगैर भी सीख सकता है।

  • 4

    बच्चे के समुचित विकास के लिए मित्रों का दायरा बहुत महत्वपूर्ण है।

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