अनुदेश योजना बनाने में और अपनाई गई शिक्षण रणनीति की प्रभावशीलता का पता लगाने में उपयोग।
छात्रों की अध्ययन रुचियों के बारे में जानकारी प्राप्त करना।
छात्रों के अन्य संस्थानों में प्लेसमेंट के बारे में निर्णय लेने के लिए मूल्यांकन नतीजे का उपयोग।
छात्रों पर कुछ प्रभावों की पहचान करने में मूल्यांकन नतीजे का उपयोग।
भविष्यसूचक परीक्षण
उपलब्धि परीक्षण
व्यवहार परीक्षण
विश्लेषणात्मक परीक्षण
विद्यार्थी को अगले स्तर तक बढ़ाना
सतत् फीडबैक प्रदान विद्यार्थी अधिगम की निगरानी
एक मानक अथवा बेंचमार्क के आधार पर विद्यार्थी अधिगम की तुलना
विद्यार्थियों के अधिगम के आधार पर उनके समूह बनाना
1, 3 और 2
3, 5 और 6
1, 2 और 3
2, 3 और 5
अपनी स्वयं की और अन्य लोगों की भावनात्मक बुद्धि की पहचान करना।
अपनी भावनाओं को दृढ़ता से व्यक्त करना
सोच और व्यवहार को निर्देशित करने के लिए भावनात्मक सूचना का प्रयोग करना
उत्तम प्रेक्षण, वैज्ञानिक चिन्ततन और निगमनात्मक तर्कना
परिवेश के प्रति अनुकूलन हेतु भावनाओं का समायोजन
पेडागॉगी (शिक्षाशास्त्र)
एंड्रागॉगी (प्रौढ़शिक्षा प्रणाली)
एंथ्रोपोलॉजी (नृविज्ञान)
जेरेंटोलॉजी (जरा-विज्ञान)
एंड्रागॉगी (प्रौढ़शिक्षा प्रणाली)
मनोविज्ञान
पेडागॉगी (शिक्षाशास्त्र)
संज्ञानात्मक विकास
ज्ञानमीमांसा
प्रौढ़शिक्षा प्रणाली
शिक्षाशास्त्र
आत्म-अधिगम
मानवताबाद, व्यावसायीकरण, शहरीकरण, हिन्दूवाद
प्रकृतिवाद, मानवतावाद, अंतर्राष्ट्रीयता, आदर्शवाद
वैश्यीकरण, स्थानीयकरण, परिवर्तन, पूँजीवाद
समाजवाद, अध्यात्मवाद, पर्यटन, व्यावसायिकता
एक शिक्षार्थी का मस्तिष्क बाल्यावस्था में तेजी से विकसित होता है।
एक शिक्षार्थी प्रभावी ढंग से सीखता है यदि उसे वास्तविक उदाहरणों के साथ सिखाया जाये।
इससे यह प्रदर्शित होता है कि एक शिक्षार्थी सहायता के बगैर भी सीख सकता है।
बच्चे के समुचित विकास के लिए मित्रों का दायरा बहुत महत्वपूर्ण है।