चिंतन, तर्क एवं कल्पना

01. संक्षिप्त रूप PSRN, जो कि विकास से संबंधित है, व्याख्या करता है-

  • 1

    समस्या हल, तार्किकता व आंकिक क्षमता

  • 2

    समस्या हल, संबंध और आंकिक क्षमता

  • 3

    बौद्धक क्षमता, तार्किकता और आंकिक क्षमता

  • 4

    बौद्धिक क्षमता, तार्किकता और अंक ज्ञान

02. निम्नलिखित में से समस्या-समाधान को क्या बाधित नहीं करता-

  • 1

    अंतर्दृष्टि

  • 2

    मानसिक प्रारूपता

  • 3

    मोर्याबंदी

  • 4

    निर्धारण

04. समस्या-समाधान प्राय: विद्यालयों में सफल हैं, जहां-

  • 1

    परिवर्तनशील/लचीली पाठ्यचर्या है

  • 2

    कक्षाओं में छात्रों का सम-समूहीकरण उपलब्ध है

  • 3

    केवल उच्चस्तरीय शैक्षिक उपलब्धि पर ही बल दिया जाता है

  • 4

    अध्यापक-केंद्रित- शिक्षाशास्त्र प्रभावी है

05. व्याख्या, अनुमान और/अथवा नियंत्रण प्राक्कल्पना ............. के लक्ष्य है-

  • 1

    पारंपरिक तर्कणा

  • 2

    आगमनात्मक तर्कणा

  • 3

    निगमनात्मक तर्कणा

  • 4

    वैज्ञानिक पद्धति

06. यदि कोई शिक्षिका चाहे कि उसके विद्यार्थी समस्या-समाधान कौशल प्राप्त कर लें, तो विद्यार्थियों को ऐसे क्रिया-कलापों में लगाना चाहिए, जिनमें हो-

  • 1

    पूछना, तर्क करना और निर्णय लेना

  • 2

    बहु-विकल्पी प्रश्नों वाले स्तरीकृत कार्य-पत्रक

  • 3

    प्रत्यास्मरण रटना और समझना

  • 4

    ड्रिल और अभ्यास

08. निम्नलिखित में से कौन-सा प्रभावशाली समस्या समाधान रणनीति का एक उदाहरण है-

  • 1

    क्रियात्मक अनम्यता-एक वस्तु के केवल परंपरागत कार्य पर ध्यान देना।

  • 2

    प्रतिक्रिया निर्धारण-समस्या प्रस्तुतीकरण के एक ही आयाम में सीमित रहना।

  • 3

    साधन-साध्य, विश्लेषण-समस्या को अनेक उपलक्ष्यों में विभाजित करना।

  • 4

    समाधान के मूल्यांकन पर बिल्कुल ध्यान नहीं देना।

10. परिकल्पना है-

  • 1

    एक निश्चित एवं स्थापित निष्कर्ष

  • 2

    शोध-पत्र का एक भाग

  • 3

    आंकड़ों का मूल्यांकन करने की रणनीति

  • 4

    व्याख्या प्रदान करने वाला एक अनंतिम कथन

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